फैक्ट चेक: इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव लड़ने पर लगाया रोक? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई

इलेक्शन कमीशन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लोकसभा चुनाव लड़ने पर लगाया रोक? जानिए वायरल पोस्ट की सच्चाई
  • पीएम मोदी से जुड़ा वीडियो वायरल
  • दावा - चुनाव आयोग ने पीएम को भेजा नोटिस
  • जानिए वायरल वीडियो का सच

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव में अब कुछ ही दिन बचे हैं। तमाम सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर चुनाव से जुड़े पोस्ट्स की बाढ़ सी आ गई है। इन दिनों कई सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर एक न्यूज चैनल होने का दावा करने वाली एक यूट्यूब चैनल का वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इस वायरल वीडियो में दावा किया जा रहा है कि आगामी लोकसभा चुनाव में प्रधानमंत्री के चुनाव लड़ने पर इलेक्शन कमीशन ने रोक लगा दी है।

पड़ताल - वायरल दावे की सच्चाई लोगों तक पहुंचाने के लिए भारत सरकार की एजेंसी पीआईबी ने इसकी पड़ताल की है। एजेंसी ने अपने आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल फेसबुक पर बताया, "earthnews011" नामक यूट्यूब चैनल के एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने पीएम मोदी के चुनाव लड़ने पर रोक लगाई है।' एजेंसी ने इस दावे को फर्जी बताते हुए कहा कि इलेक्शन कमीशन की तरफ से पीएम मोदी को कोई नोटिस नहीं भेजा गया है। पीआईबी ने वायरल वीडियो को पूरी तरह से फर्जी बताया है। साथ ही एजेंसी ने लोगों को इस तरह के फर्जी वीडियो से सतर्क रहने को कहा है। बता दें कि पीएम मोदी को चुनाव आयोग की तरफ से नोटिस भेजे जाने का दावा करने वाले वीडियो को यूट्यूब चैनल ने अपने पेज से हटा दिया है।

ऐसे कराएं फैक्ट चेक

अगर आपके पास भी इस तरह के कोई मैसेज आते हैं तो आप उसकी सच्चाई जानने के लिए लिए फैक्ट चेक पीआईबी के माध्यम से करा सकते हैं। इसके लिए आपको पीआईबी के ऑफिशियल वेबसाइट https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना होगा। इसके अलावा आप वाट्सएप नंबर +918799711259 या ईमेल आईडी pibfactcheck@gmail.com पर भी मैसेज या वीडियो भेज कर फैक्ट चेक करा सकते हैं।

Created On :   5 April 2024 10:47 AM GMT

Tags

और पढ़ेंकम पढ़ें
Next Story